मोहल्ला क्लास चलाकर बच्चों की शिक्षा में किया जा रहा सुधार, बीएसए का सराहनीय प्रयास।

मोहल्ला क्लास चलाकर बच्चों की शिक्षा में किया जा रहा सुधार, बीएसए का सराहनीय प्रयास।

ललितपुर (उत्तर प्रदेश)। इन दिनों जनपद ललितपुर में शिक्षा विभाग ने एक अच्छी पहल की शुरुआत की है जिसमें ग्रामीण अंचलों में मोहल्ला क्लास चलाकर बच्चों की शिक्षा में निरंतर सुधार किया जा रहा है।
आपको बताते चलें कि कोरोना काल से बंद पड़े स्कूलों के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है, तो वहीं जिन बच्चों के पास एंड्रॉयड मोबाइल या स्मार्ट टीवी है, तो ऐसे बच्चे तो ऑनलाइन अपनी पढ़ाई कर पा रहे हैं। किंतु एक तबका ऐसा भी है जो गरीब है, जिनके पास यह संसाधन नहीं है। इससे उन बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही थी। इसी उद्देश को सार्थक करने के इरादे से बीएसए ललितपुर रामप्रवेश ने एक अच्छी पहल की शुरुआत करते हुए परिषदीय विद्यालय के ग्रामीण अंचलों के बच्चों को पढ़ाने के लिए मोहल्ला क्लासेस की शुरुआत की है। जहां शिक्षक ग्रामीण अंचलों के मोहल्लों में जा जाकर बच्चों की कक्षाएं लगाकर उन्हें पढ़ाने का काम कर रहे हैं।
बीएसए ललितपुर रामप्रवेश द्वारा उठाए गए इस सराहनीय कदम की हकीकत को जानने के लिए आज हमारे सम्बददाता ने जनपद ललितपुर के ब्लॉक जखौरा के ग्राम पटोरा कला में जाकर जमीनी हकीकत को जाना, देखा और परखा तो सब कुछ दुरुस्त नजर आया। जहां वाकई में शिक्षक बच्चों को मोहल्ले में क्लास लगाकर पढ़ाते हुए नजर आए। इस दौरान बताया गया कि इस प्रकार ग्रामीण अंचलों के गरीब बच्चे जो आधुनिक संचार सुविधाओं से वंचित हैं उनकी पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी।

रिपोर्ट :- ध्रुव राजा

LEAVE A REPLY